NCERT Full Form In Hindi NCERT क्या है।

NCERT Full Form, Full Form NCERT In Hindi, What is NCERT – नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक नया टॉपिक लेकर आए हैं। आपको पता होगा कि हम आपके लिए रोज कोई न कोई नयी जानकारी लेकर आते हैं। तो दोस्तों आज हम आपके लिए NCERT Full Form की पूरी जानकारी लेकर आए हैं। जो आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलेगी। जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। तो दोस्तों इस जानकारी को पूरा पढ़ें।

NCERT full form

NCERT Full Form in Hindi

एन सी आर टी full form in English ”National Council Of Educational Research and Training” NCERT को हिन्दी में कहेंगे ”राष्टीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद” यह भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक संगठन है। यह कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के Students के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। और इस संस्था का नाम NCERT दिया गया है।

 What is NCERT

इंटरमीडियट विद्यालयों की शिक्षा से जुड़े सभी मामलों पर केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार  को सलाह देने के लिए स्थापित किया गया है। NCERT के प्रमुख कार्य अच्छी शिक्षा में प्रशिक्षण को सहयोग देना होता है। स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना होता है। राज्य सरकारों और अन्य शैक्षणिक संगठनों को स्कूली शिक्षा संबंधी सलाह देना आदि। इसी तरह भारत में शिक्षा से जुड़े लगभग हर एक कार्य में NCERT की उपस्थिति किसी न किसी रूप में रहती है।

NCERT की स्थापना कब हुई

एन सी आर टी मतलब National Council Of Educational Research and Training की स्थापना भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने 27 जुलाई 1 9 61 को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की स्थापना की थी। लेकिन इसने 1 सितंबर 1 9 61 को औपचारिक रूप से अपना अभियान शुरू किया।  और इस संस्था का नाम NCERT रखा गया है। इसका मकसद शिक्षा को बढ़ावा देना और उसका विकास करना है। और परिषद की स्थापना सात मौजूदा राष्ट्रीय सरकारी संस्थानों को मिलाकर की गई थी। जो निम्न लिखित हैं।

  1. माध्यमिक शिक्षा के विस्तार कार्यक्रम निदेशालय
  2. मूल शिक्षा संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट
  3. नेशनल फंडामेंटल एजुकेशन सेंटर
  4. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑडिओ-विज़ुअल एजुकेशन
  5. सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन
  6. सेंट्रल ब्यूरो ऑफ टेक्स्टबुक रिसर्च
  7. Central ब्यूरो ऑफ शैक्षिक और व्यावसायिक मार्गदर्शन

NCERT के प्रमुख उद्देश्य

एन सी आर टी का मुख्य उद्देश्य शिक्षा से जुडे़ मामलों में सुधार करना तथा शैक्षिक अनुसंधान को बढ़ावा देने और अभिनव विचारों और अभ्यासों का प्रयोग करना और शिक्षको की शिक्षा में सुधार लाना। शिक्षा सम्बन्धि सामग्री की पूर्ती करना है। और इसके उद्देश्य निम्न हैं-

  •  बचपन की शिक्षा
  •  राष्ट्रीय पाठ्य रूपरेखा को लागू करने के लिए
  •  प्राथमिक शिक्षा सार्वभौमिकरण (यूईई)
  • व्यावसायिक शिक्षा
  • लड़कियों की बाल शिक्षा
  •  प्रतियोगी मूल्य शिक्षा
  • शिक्षकों की शिक्षा में सुधार
  • छात्रों के विचारों में सुधार
  • राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचा ( NCF 2005 ) को विकसित करना

इसे भी जरूर देखें-

तो दोस्तों कैसी लगी हमारी NCERT full form की पूरी जानकारी आशा करता हूँ कि आप लोगों को काफी पसंद आई होगी। तो आप यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते है। अगर आपको इससे सम्बन्धित जानकारी या अन्य जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए Comment Box के माध्यम से सूचना दे सकते हैं।

1 Comment

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!